पर्व/ त्यौहार

कुंभ मेले की कथा (Kumbh Mela Story In Hindi)

कुंभ मेले का इतिहास (Kumbh Mela History in Hindi) सतयुग काल से जुड़ा हुआ है। कुंभ का आयोजन हर चार वर्ष के अंतराल में किया जाता है तथा हर 12 वर्षों के पश्चात महाकुम्भ का आयोजन किया जाता है। कुंभ के आयोजन के बीच में इतने वर्षों के अंतराल को देखकर बहुत भक्तों के मन में यह शंका उठती है कि आखिर इसके पीछे का तथ्य क्या है?

दरअसल कुंभ मेले की कथा (Kumbh Mela Story In Hindi) समुंद्र मंथन से जुड़ी हुई है जो सतयुग में देव और दानवों के बीच हुआ था। इसलिए आज हम आपके साथ कुम्भ मेले का इतिहास व उससे जुड़ी कथा सांझा करेंगे

Kumbh Mela History in Hindi | कुंभ मेले का इतिहास

यह तो आपको पता ही होगा कि किस प्रकार देव और दानवों ने समुद्र मंथन का कार्य किया था। उस दौरान क्या-क्या घटित हुआ था। हालांकि बहुत से लोग केवल यही जानते हैं कि समुंद्र में से निकला विष भगवान शिव ने पी लिया था। फिर जब उसमें से अमृत निकला तो उसके लिए देव और दानवों के बीच संघर्ष हुआ था। उस संघर्ष का समाधान भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप लेकर किया था।

हालांकि भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार लेने से पहले ही देव और दानवों के बीच बारह दिनों तक युद्ध हुआ था। इसी से ही कुंभ मेले की कहानी (Kumbh Mela Ki Kahani) जुड़ी हुई है जो आपको जाननी चाहिए। इसकी शुरुआत महर्षि दुर्वासा के श्राप से शुरू हुई जो देव-दानवों के बीच अमृत कलश के युद्ध पर समाप्त हुई। आइए शुरू करें।

  • ऋषि दुर्वासा ने दिया देवताओं को श्राप

एक बार ऋषि दुर्वासा ने देवताओं से क्रुद्ध होकर उन्हें श्राप दिया जिससे देवराज इंद्र समेत सभी देवताओं की शक्ति कम होने लगी। इसका लाभ उठाकर असुरों ने देवताओं पर आक्रमण कर उन्हें परास्त कर दिया। असुरों के प्रकोप से बचने के लिए सभी देवता भगवान विष्णु के पास गये। भगवान विष्णु ने उन्हें दानवों के साथ मिलकर समुंद्र मंथन की सलाह दी।

  • फिर हुआ समुंद्र मंथन

इसके बाद भगवान विष्णु से आशीर्वाद पाकर सभी देवता व दानव समुंद्र मंथन करने लगे। समुंद्र के बीच में एक विशाल पर्वत शिला को रखा गया व उसके दोनों ओर विशाल शेषनाग को लपेटा गया जिसका मुख दानवों की ओर व पूँछ देवताओं की ओर थी। उसका एक सिरा सभी देवता मिलकर खींच रहे थे व दूसरा सिरा सभी दानव। इस समुंद्र मंथन में कई बहुमूल्य रत्न निकले व साथ ही अथाह विष भी जिसे भगवान शिव ने पिया।

  • समुंद्र मंथन से निकला अमृत कलश

सबसे बहुमूल्य वस्तु जो समुंद्र मंथन से निकली वह थी अमृत कलश जिसे पीने से व्यक्ति या तो अमर हो जाता है या दीर्घायु। अमृत कलश निकलते ही देवराज इंद्र ने अपने पुत्र जयंत को इसे लेकर उड़ जाने को कहा ताकि वह दानवों के हाथ ना आये। पिता की आज्ञा पाकर जयंत वह कलश लेकर आकाश में उड़ गया।

  • शुक्राचार्य ने करवाया पीछा

जब असुरों के गुरु शुक्राचार्य ने जयंत को अमृत कलश लेकर भागते हुए देखा तो वे अत्यंत क्रोधित हो गए। उन्होंने सभी असुरों को जयंत का पीछा कर वह अमृत कलश लाने को कहा। सभी दानवों ने मिलकर उसका बहुत पीछा किया व अंत में उसे पकड़ लिया।

  • देवता व दानवों का युद्ध

जयंत के पकड़े जाने के बाद सभी देवता व दानवों के बीच भीषण युद्ध हुआ। यह युद्ध 12 अलग-अलग स्थानों पर 12 दिनों तक चला। हर स्थान पर अमृत कलश से कुछ बूंदे छलकी व नीचे गिरी। इन 12 स्थानों में से 4 स्थल मृत्यु लोक जिसे पृथ्वी लोक भी कहते हैं वहां गिरी, जहाँ आज हम कुंभ मेले का आयोजन करते हैं। अन्य 8 स्थल देव लोक में थे जहाँ मनुष्य नहीं पहुँच सकता है।

  • भगवान विष्णु का मोहिनी अवतार लेना

12 दिनों तक भीषण युद्ध चलने के बाद भगवान विष्णु ने मोहिनी नामक स्त्री का अवतार लिया जो बहुत सुंदर नारी थी। उसने देवता व दानवों से अमृत कलश लेकर उनका युद्ध शांत करवाया।

Kumbh Mela Story In Hindi | कुंभ मेले की कथा

ऊपर आपने एक तरह से कुंभ मेले के इतिहास के बारे में जानकारी ले ली है। अब समय है यह जानने का कि अमृत कलश को लेकर हुए देव-दानवों के बीच इस युद्ध का कुंभ मेले से क्या संबंध है। तो सबसे पहले तो आप यह जान लें कि देवलोक का एक दिन पृथ्वी लोक के एक वर्ष के बराबर होता है। इस तरह से देवलोक में बारह दिनों तक चला यह युद्ध पृथ्वी वासियों के लिए बारह वर्षों के बराबर हो गया।

ऊपर आपने यह भी जाना कि जब यह युद्ध चल रहा था, तो अमृत कलश में से 4 बूंदे पृथ्वी लोक पर गिरी थी। यह चार स्थान हरिद्वार, प्रयागराज, नासिक व उज्जैन थे। आज के समयकाल में इन चार जगहों पर ही हर तीन वर्ष के पश्चात कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। इस दौरान हर छह वर्ष में अर्धकुंभ व बारह वर्षों में महाकुंभ का आयोजन किया जाता है।

प्रत्येक स्थान पर बारह वर्षों के पश्चात महाकुंभ लगता है। इस तरह से कुंभ मेले का इतिहास (Kumbh Mela History in Hindi) समुंद्र मंथन के दौरान निकले अमृत कलश की लड़ाई से जुड़ा हुआ है।

कुंभ मेले का इतिहास से संबंधित प्रश्नोत्तर

प्रश्न: कुंभ का मेला 12 साल में क्यों लगता है?

उत्तर: कुंभ का मेला 12 साल में इसलिए लगता है क्योंकि समुंद्र मंथन से निकले अमृत कलश को पाने के लिए देव-दानवों का संघर्ष 12 दिनों तक चला था पृथ्वीवासियों के लिए देवलोक का एक दिन एक वर्ष के बराबर होता है

प्रश्न: कुंभ मेले के पीछे की कहानी क्या है?

उत्तर: कुंभ मेले के पीछे की कहानी समुंद्र मंथन से जुड़ी हुई है यह कहानी हमने विस्तार से इस लेख में सांझा की है जिसे आपको पढ़ना चाहिए

प्रश्न: कुंभ नाम क्यों पड़ा?

उत्तर: कुंभ मेले की कहानी सतयुग में देव-दानवों के बीच हुए अमृत कलश से जुड़ी हुई है चूंकि इस कलश को कुंभ भी कहते हैं इस कारण इसका नाम कुंभ पड़ा

प्रश्न: कुंभ मेला हिंदू धर्म में क्या है?

उत्तर: हिन्दू धर्म में कुंभ मेला सबसे बड़ा आयोजन होता है इस दौरान सनातन धर्म को मानने वाले लोग कुंभ मेले में एकत्रित होते हैं और पवित्र नदी में डुबकी लगाते हैं

प्रश्न: कुंभ मेला इतना लोकप्रिय क्यों है?

उत्तर: कुंभ मेले के अवसर पर पवित्र नदी में स्नान करने का सर्वाधिक फल देखने को मिलता है साथ ही यह हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा मेला होता है जहाँ सभी संत एकत्रित होते हैं

प्रश्न: कुंभ मेला किसने शुरू किया था?

उत्तर: कुंभ मेले की शुरुआत तो सतयुग से ही चली आ रही है हालांकि राजा हर्षवर्धन ने लगभग 2700 वर्ष पहले इसका आयोजन शुरू करवाया था

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

View Comments

Recent Posts

Sursa Kaun Thi | सुरसा कौन थी? जाने Sursa Rakshasi की कहानी

जब हनुमान जी माता सीता का पता लगाने के लिए समुद्र को पार कर रहगे…

4 दिन ago

Shabri Navdha Bhakti: नवधा भक्ति रामायण चौपाई – अर्थ व भावार्थ सहित

आज हम आपके सामने नवधा भक्ति रामायण चौपाई (Navdha Bhakti Ramayan) रखेंगे। यदि आपको ईश्वर…

4 दिन ago

Ram Bharat Milan: चित्रकूट में राम भरत मिलन व उससे मिलती अद्भुत शिक्षा

रामायण में राम भरत मिलाप (Ram Bharat Milap) कोई सामान्य मिलाप नहीं था यह मनुष्य…

1 सप्ताह ago

Kaikai Ka Anutap: कैकेयी का अनुताप के प्रश्न उत्तर

हम सभी कैकई की भ्रष्ट बुद्धि की तो बात करते हैं लेकिन श्रीराम वनवास के…

1 सप्ताह ago

सीता अनसूया संवाद में माता सीता को मिला पतिव्रत धर्म का ज्ञान

सती अनसूया की रामायण (Sati Ansuya Ki Ramayan) में बहुत अहम भूमिका थी। माता सीता…

1 सप्ताह ago

कैकई के वचनमुक्त करने के बाद भी राम वनवास क्यों गए थे?

आखिरकार कैकई के द्वारा वचन वापस लिए जाने के बाद भी राम वनवास क्यों गए…

1 सप्ताह ago

This website uses cookies.