मकर राशि मासिक राशिफल जून 2025 – विस्तृत रूप में

मकर राशि का मासिक राशिफल

आज हम मकर राशि का मासिक राशिफल जून 2025 (Makar Rashi June 2025 In Hindi) के लिए जानेंगे। हम सभी के मन में यह जिज्ञासा रहती है कि आने वाला महीना हमारे लिए कैसा रहने वाला है या मकर राशि 2025 जून का महीना कैसा रहेगा। कई तरह के प्रश्न हमारे दिमाग में उठते हैं। जैसे कि मकर राशि के लिए जून का महीना कैसा रहेगा, व्यापार या नौकरी में उन्नति देखने को मिलेगी या नहीं या फिर किन नई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, इत्यादि।

इसलिए धर्मयात्रा (DharmYaatra) ने आपकी राशि और कुंडली पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के प्रभावों और उनकी चाल का अध्ययन किया है। इसे देखते हुए हमने मकर राशि मासिक राशिफल जून 2025 (Makar Rashifal June 2025) का सटीक आंकलन किया है ताकि आप उसी के अनुसार ही अपनी तैयारी कर सकें। आइए जानते हैं मकर मासिक राशिफल जून 2025 के लिए।

मकर राशि का मासिक राशिफल जून 2025

इस लेख में हमने मकर राशि का मासिक राशिफल जून महीने के लिए कैसा रहने वाला है, इसके बारे में बताया है। यहाँ पर जून माह 2025 के लिए मकर राशि का राशिफल पारिवारिक, आर्थिक, करियर, शिक्षा, प्रेम तथा स्वास्थ्य के आधार पर दिया गया है। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपको अपनी मकर राशि के राशिफल के अनुसार जून महीने में क्या कुछ तैयारी करनी चाहिए।

इसलिए अपने राशिफल को ध्यान से पढ़ें और उसी के अनुसार ही अपनी तैयारी करें। हालाँकि आपको यह भी सूचित किया जाता है कि दिया गया राशिफल जून माह में मकर राशि पर पड़ने वाले प्रभावों को देखकर लिखा गया है, ना कि व्यक्ति विशेष के तौर पर।

यदि आप अपनी मकर राशि के अनुसार साल 2025 के लिए जून महीने का मासिक राशिफल जानने के साथ-साथ उसके लिए दैनिक या साप्ताहिक तौर पर भी राशिफल जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक कर हमारी धर्मयात्रा संस्था के व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ सकते हैं। यहाँ पर आपको निम्नलिखित जानकारी जानने को मिलेगी:

  • हर राशि का विस्तृत वार्षिक राशिफल
  • हर राशि का विस्तृत मासिक राशिफल
  • साप्ताहिक रूप से राशिफल
  • प्रतिदिन के आधार पर दैनिक राशिफल
  • धर्म व संस्कृति से जुड़ी जानकारी
  • भारतवर्ष का संपूर्ण इतिहास

धर्मयात्रा के व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें…

तो इस तरह से आप अपने जीवन में घटित हो सकने वाली हर एक चीज़ के बारे में जानकारी एकत्र कर लेंगे। तो अब देर ना करते हुए चलिए पढ़ते हैं मकर राशि मासिक राशिफल जून 2025 (Makar Rashifal June 2025) के लिए।

  • पारिवारिक जीवन

इस माह थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपको या आपके परिवार में किसी सदस्य को कोई गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिये पहले से ही पूरी सावधानी बरतें। घर में भी तनाव व चिंता का माहौल रहेगा। सभी के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा।

किसी भी प्रकार के अपशगुन से बचने के लिए प्रतिदिन पोष्टिक आहार का नियमित रूप से सेवन करें जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत होगी। सुबह के समय योग करना भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

  • व्यापार व नौकरी

व्यापारियों के लिए यह माह उत्तम रहेगा व अपने कार्यक्षेत्र में उन्हें सफलता हाथ लगेगी। इस दौरान अन्य घरवालों का भी भरपूर साथ मिलेगा जो व्यापार को फलने-फूलने में योगदान देगा। माता-पिता का आशीर्वाद भी आप पर बना रहेगा जिस कारण आपके आत्म विश्वास में बढ़ोत्तरी होगी।

सरकारी अधिकारियों को अपने कार्यक्षेत्र में प्रोत्साहन मिलेगा व सीनियर्स के द्वारा उन्हें प्रमोशन मिलने की भी प्रबल संभावना है। प्राइवेट जॉब कर रहे लोगों में इस माह उदासी का माहौल रहेगा व ज्यादा काम करने के कारण वे तनाव में रहेंगे।

  • शिक्षा व करियर

विद्यार्थियों के लिए यह माह आपाधापी से भरा रहेगा व मनचाहा परिणाम पाने के लिए उन्हें और मेहनत करने की आवश्यकता होगी। ऐसे समय में धैर्य से काम लेना होगा व किसी बात से निराश होने की बजाये स्वयं पर विश्वास बनाये रखना होगा।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का मन इस माह पढ़ाई में नही लगेगा तथा वे अपने लिए नए क्षेत्रों को चुनने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

  • प्रेम जीवन

जिन लोगों की अपने जीवनसाथी के साथ कुछ अनबन चल रही है तो वह इस माह समाप्त होने की संभावना है। इस दौरान दोनों एक दूसरे से खुलकर बात करें व किसी भी समस्या को मिलकर सुलझाएं। विवाहित लोग अपने पार्टनर के और करीब महसूस करेंगे व इस समय का भरपूर आनंद उठाएंगे।

अविवाहित लोगों के लिए इस माह विवाह के अच्छे योग हैं। इसलिये वे किसी भी अवसर की अनदेखी न करें व उस पर अच्छे से विचार-विमर्श करें।

  • स्वास्थ्य जीवन

इस माह आपको पेट से संबंधित कोई समस्या हो सकती है जिससे आप बेचैन रहेंगे। जैसे कि दस्त या कब्ज होना, गैस बनना, अपच की समस्या होना इत्यादि। इस दौरान अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें व ज्यादा तला-भुना खाने से बचें।

मानसिक रूप से आप एक दम स्वस्थ रहेंगे व कोई चिंता नही होगी। मन में अच्छे विचार आएंगे तथा प्रतिदिन आप स्वयं में एक नयी ऊर्जा को पाएंगे।

मकर राशि का लकी नंबर जून 2025: चार

मकर राशि का लकी कलर जून 2025: संतरी

इन बातों का ध्यान रखें

  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन योग अवश्य करें जिसमें मुख्यतया 10 मिनट के लिए ॐ मंत्र का जाप, 10 मिनट के लिए कपालभाती व 10 मिनट के लिए अनुलोम-विलोम है। इससे आपका शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य बिल्कुल सही रहेगा।
  • रात को सोने से पहले शांत व एकांत जगह में 10 से 20 मिनट के लिए ध्यान अवश्य लगाएं। इससे दो लाभ मिलते हैं, एक तो नींद अच्छी आती है व दूसरा अगले दिन आप तरोताजा अनुभव करते हैं। ध्यान लगाते समय आप मध्यम आवाज में शांत संगीत भी सुन सकते हैं।
  • हर मंगलवार सुबह के समय हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें या हनुमान मंदिर होकर आएं। इससे आप पर या आपके परिवार पर आया किसी भी प्रकार का संकट दूर होगा व हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी।
  • घर के बाहर गाय माता व कुत्तों को प्रतिदिन भोजन अवश्य करवाएं। साथ ही घर की छत पर पक्षियों इत्यादि के लिए दाना-पानी भी रखें। जितनी यह पृथ्वी हमारी है उतनी ही उनकी भी है। प्रतिदिन उनको भोजन कराने से हमें पुण्य मिलता है व ग्रहों के दोष दूर होते हैं।
  • समय-समय पर अपने आसपास के निर्धनों की यथोचित सहायता करें व भूखे को भोजन अवश्य कराएं।

धर्मयात्रा टिप: यदि आप दोस्तों के साथ ज्यादा घूमने-फिरने के आदि हैं तो इस माह थोड़ा संभल जाइए क्योंकि इस माह ज्यादा खर्चा होने की संभावना है। ऐसे में यह बाद में आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से आपने मकर राशि का मासिक राशिफल जून 2025 (Makar Rashi June 2025 In Hindi) के लिए विस्तृत रूप में जान लिया है। यदि अभी भी आपके मन में कोई शंका है या आप राशिफल को विस्तृत रूप में जानने को इच्छुक है तो आप हमारे व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

धर्मयात्रा के अन्य लेख:

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *