राखी पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए? जाने 5 गिफ्ट आइडियाज

राखी पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए

क्या आप भी यही सोच कर परेशान हैं कि राखी पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए (Rakhi Par Bahan Ko Kya Gift De) या फिर उसके लिए क्या सही रहेगा!! हम ज्यादातर देखते हैं कि जैसे ही रक्षाबंधन का पर्व आता है तो ज्यादातर कंपनी, मॉल्स इत्यादि विभिन्न उपहारों का विज्ञापन देने लगते हैं ताकि आप अपनी बहन को महंगे से महंगा उपहार खरीद कर दे सकें।

किंतु क्या आपने कभी सोचा है कि रक्षाबंधन पर्व मनाने का औचित्य अपनी बहन से एक महँगी सी चमकदार राखी बंधवा लेना तथा बदले में उसे एक महंगा गिफ्ट दे देने से है? ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि रक्षाबंधन पर बहन को क्या गिफ्ट दें (Rakshabandhan Par Bahan Ko Kya Gift De) जो उसके लिए सबसे उचित और सही रहेगा।

राखी पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए?

यदि आप रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को कोई उपहार देना ही चाहते हैं तो यह आवश्यक नहीं कि वह महंगा ही हो या दिखने में अच्छा हो। आप उसे कुछ ऐसा उपहार दें जो उसके जीवन में काम आए या जो उसको सुरक्षित महसूस करवाए। अब रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया ही इसलिए जाता है ताकि भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन याद रखे।

साथ ही अपनी बहन को देने के लिए यह जरुरी नहीं कि कुछ खरीदा ही जाए बल्कि आप उसे अपने हाथ से बनी चीज देंगे तो उसे और भी अच्छा लगेगा। ऐसे में आज हम रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को देने के लिए कुछ ऐसे ही चुनिंदा गिफ्ट्स (Rakhi Par Bahan Ko Kya Gift De) के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

#1. सुरक्षा उपकरण

जो लोग बड़े शहरों में रहते हैं वे यह बात भलीभाँति जानते हैं लेकिन इस पर ध्यान बहुत ही कम लोगों का जाता है। यदि आप छोटे शहर में भी रहते हैं तो इस बात को लेकर आश्वस्त ना हो जाएं कि अपराध शहर देखकर होते हैं। यह कभी भी किसी के साथ भी हो सकते हैं।

आप उसके भाई अवश्य हैं लेकिन हर समय आप उसके साथ हो, यह भी आवश्यक नहीं। इसलिए ऐसे समय में आप उसे कोई ऐसी चीज खरीदकर दें जो विपरीत परिस्थितियों में उसके लिए काम आ सके। आजकल बाजार में आपको कई ऐसे उपकरण मिल जाएंगे जैसे कि मिर्ची स्प्रे, स्टन गन्स इत्यादि किंतु अपने देश में स्टन गन्स बैन हैं। इसलिए आप मिर्ची स्प्रे जिसे पेपर स्प्रे भी कहते हैं वह खरीद सकते हैं।

पेपर स्प्रे एक स्प्रे की शीशी होती है जिसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसे दूर से भी छिड़का जा सकता है। अर्थात इसे एक महिला दूर से ही अपने शत्रु पर आक्रमण कर बचाव कर सकती है वह भी एक साथ कई लोगों पर। यदि आपकी बहन के पास यह नहीं है तो आपको अभी उसे यह खरीद कर देना चाहिए और उससे कहें कि इसे वह हमेशा अपने पर्स में रखे।

आप पेपर स्प्रे सीधा यहाँ से खरीद सकते हैं जो हमने आपके लिए चुना है:

एक पेपर स्प्रे खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे

दो पेपर स्प्रे खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे

तीन पेपर स्प्रे खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे

#2. उसकी रुचि के अनुसार

यह उनके लिए एक तरह से बेस्ट तथा दिल को खुश कर देने वाला गिफ्ट होगा। जैसे कि यदि आपकी बहन को नॉवेल पढ़ने में अच्छा लगता है तो आप उसको कोई अच्छी सी नॉवेल लाकर दें, यदि उसे मूवीज/ सीरीज देखने का शौक है तो आप उसकी पसंद की ढेर सारी फिल्में और सीरीज पहले से डाउनलोड करके उसे दें, यदि वह प्रतिदिन योग करती है तो उसे योग मैट लाकर दें, यदि उसे बैडमिंटन इत्यादि खेलना पसंद है तो उसका एक नया सेट लाकर दें।

इसे लाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर आपकी बहन को पसंद क्या है क्योंकि ज्यादातर घरों में बहनों को तो पता होता है कि मेरे भाई को क्या पसंद है लेकिन भाई अक्सर इस बात से चूक जाते हैं।

#3. हाथों से बना गिफ्ट

रक्षाबंधन पर बहन को क्या गिफ्ट दें (Rakshabandhan Par Bahan Ko Kya Gift De), इसका सबसे बढ़िया और सही उत्तर है हाथ से बनी कोई चीज। जब हम छोटे थे तब घर की सजावट के लिए बहुत कम चीजें ही बाहर से खरीदते थे। ज्यादातर घरों में मम्मी बहने इत्यादि मिलकर कोई सुंदर सी चीज बना देती थी जिन्हें हम घर की दीवारों पर लगाते थे। कई घरों में वह चीजें आज तक भी लगी होंगी जिन्हें हम पुरानी यादों के तौर पर भी देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनसे हमारा अलग जुड़ाव क्यों होता है? क्योंकि वह हमारे द्वारा बनाई गई होती है।

इसलिए ऐसी चीजें केवल मम्मी और बहनें ही क्यों बनाएं? क्या हम नहीं बना सकते? अब चाहे वह चीज छोटी हो या बड़ी, आप कुछ अच्छा सा सोचिए और वह अपनी बहन को बनाकर दीजिए। यकीन मानिए ना केवल आपकी बहन बल्कि सभी परिवारवाले आपके द्वारा दिए गए इस गिफ्ट को हमेशा याद रखेंगे।

#4. वीडियो बनाकर

यह मुख्यतया उनके लिए है जो अब एक दूसरे से दूर रहते हैं जैसे कि किसी की बहन की शादी हो गई हो या वो बाहर दूर पढ़ रही हो या जॉब कर रही हो या फिर आप कहीं बाहर हो। बहुत से भाई-बहन रक्षाबंधन पर आपस में मिल नहीं पाते तो वे उस दिन या तो फोन पर बात कर लेते हैं या पहले से ही राखी व गिफ्ट भेज देते हैं।

किंतु यदि हम आपको इससे भी बेस्ट एक आईडिया बताएं जिसे पाकर आपकी बहन खुशी से फूली नहीं समाएगी तो आपको कैसा लगेगा? इसके लिए आप खुद की एक वीडियो बनाएं जिसमें आप उनके साथ की बचपन की यादें, उनकी शरारतें, आप दोनों की तीखी नोंकझोंक इत्यादि के बारे में बात करें।

साथ ही यदि आपके साथ परिवार में और भी लोग हैं जैसे कि मम्मी-पापा, पत्नी-बच्चे इत्यादि तो उन्हें भी वीडियो में कुछ बोलने को कहें। यह वीडियो आप रक्षाबंधन के दिन सुबह-सुबह अपनी बहन को भेज दें। यकीन मानिए जब सुबह आपकी बहन उठेगी और यह वीडियो देखेगी तो उसकी आँखों से खुशी के आँसू आ जाएंगे।

#5. लड़कियों के चुनिंदा उपहार

कुछ ऐसे उपहार हैं जो ज्यादातर लड़कियों को हमेशा पसंद आते ही हैं। इसलिए यदि आप कुछ सोच नहीं पा रहे हैं तो इसमें से कोई एक उपहार चुनकर अपनी प्यारी सी बहन को दे दीजिए। जैसे कि परफ्यूम, टेडीबियर, मेक अप का सामान, चॉकलेट इत्यादि।

लेकिन इन्हें लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आप जो लेकर आ रहे हैं वह आपकी बहन के पास पहले से ही ना हो। कई बार ऐसा होता है कि लड़कियों के पास यह चीजें पहले से ही होती है और हम उन्हें वही लाकर दे देते हैं। इसलिए जो उनके पास नहीं हो या एक दम वैसी ना हो, वही चीज उन्हें लाकर दें। साथ ही इन्हें चुनते समय अपनी बहन की रंगों की पसंद, डिजाईन इत्यादि का भी पूरा ध्यान रखें।

तो यह थे कुछ गिफ्ट आइडियाज जिन्हें आप अपनी बहन को रक्षाबंधन के अवसर पर दे सकते हैं। साथ ही वह भी इन स्पेशल उपहारों को पाकर खुश हो जाएगी। इस तरह से आपने जान लिया है कि राखी पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए (Rakhi Par Bahan Ko Kya Gift De)। तो आप इन सभी में से किसे चुन रहे हैं? नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताइएगा।

रक्षाबंधन गिफ्ट्स से संबंधित प्रश्नोत्तर

प्रश्न: रक्षाबंधन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए?

उत्तर: रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को कई तरह के गिफ्ट दे सकते हैं उदाहरण के तौर पर हाथ से बनी कोई चीज, मेकअप का सामान, परफ्यूम, चॉकलेट, नॉवेल इत्यादि

प्रश्न: रक्षाबंधन पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए?

उत्तर: रक्षाबंधन पर आपको अपनी बहन को कुछ ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो उसके काम आए इसके लिए आप उसकी पसंद नापसंद का अवश्य ध्यान रखें और उसी के अनुसार ही गिफ्ट का चयन करें

प्रश्न: राखी पर बहन को क्या गिफ्ट दे?

उत्तर: राखी पर बहन को तरह-तरह के गिफ्ट दिए जा सकते हैं कुछ गिफ्ट के उदाहरण हैं हाथ से बनी कोई चीज, मेकअप का सामान, परफ्यूम, चॉकलेट, नॉवेल इत्यादि

प्रश्न: राखी पर अपने भाई को क्या देना चाहिए?

उत्तर: राखी पर भाई को गिफ्ट देना है तो उसके लिए आप शर्ट या टीशर्ट खरीद सकती हैं इसके आलावा उसको जो पसंद है या जिस चीज की उसे कमी है, उसे खरीदा जा सकता है

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *