पार्वती आरती PDF फाइल व इमेज सहित डाउनलोड करें

पार्वती माता आरती (Parvati Mata Aarti)

आज के इस लेख में हम पार्वती जी की आरती (Parvati Ji Ki Aarti) का पाठ करने जा रहे हैं। भगवान शिव की प्रथम पत्नी का नाम माता सती था जिन्होंने अपने पिता दक्ष द्वारा शिव का अपमान किये जाने पर यज्ञ के अग्नि कुंड में कूदकर आत्म-दाह कर लिया था। इसके बाद हिमालय पर्वत की पुत्री के रूप में उनका पुनर्जन्म हुआ जिनका नाम माता पार्वती था। फिर भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ जो संपूर्ण सृष्टि की जननी कही जाती हैं।

यही कारण है कि आज के इस लेख में हम पार्वती आरती (Parvati Aarti) का पाठ करने जा रहे हैं। ऐसे में आज के इस लेख में आपको पार्वती माता आरती PDF फाइल और इमेज भी मिलेगी। इसे आप आगे कभी पढ़ने के लिए अपने मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं। आइए सबसे पहले पढ़ते हैं माता पार्वती जी की आरती।

Parvati Ji Ki Aarti | पार्वती जी की आरती

जय पार्वती माता, जय पार्वती माता।
ब्रह्म सनातन देवी शुभ फल की दाता

अरिकुल पदम विनासिनी निज सेवक त्राता।
जग जीवन जगदम्बा हरिहर गुण गाता

सिंह को वाहन साजे कुण्डल हैं साथा।
देबबंधु जस गावत नृत्य करत ता था

सतयुग रूप शील अतिसुन्दर नाम सती कहलाता।
हेमांचल घर जन्मी सखियन संगराता

शुंभ निशुंभ विदारे हेमांचल स्थाता।
सहस्त्र भुजा तनु धारिके चक्र लियो हाथा

सृष्टि रूप तू ही है जननी शिव रंगराता।
नंदी भृंगी बीन लही है हाथन मदमाता

देवन अरज कीनी हम मन चित्त को लाता।
गावत दे दे ताली मन में रंग आता

श्री प्रताप आरती मैया की जो कोई गाता।
सदा सुखी नित रहता सुख संपत्ति पाता

इस तरह से आज हमने माता पार्वती जी की आरती का पाठ कर लिया है। अब बारी आती है पार्वती माता आरती PDF फाइल (Parvati Mata Ki Aarti PDF) और इमेज देने की। तो चलिए वह भी हम आपको उपलब्ध करवा देते हैं।

पार्वती आरती इमेज

यह रही पार्वती माता की आरती की इमेज:

पार्वती आरती (Parvati Aarti)
पार्वती आरती (Parvati Aarti)

यदि आप मोबाइल में इसे देख रहे हैं तो इमेज पर क्लिक करके रखिए। उसके बाद आपको इमेज डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा। वहीं यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर में इसे देख रहे हैं तो इमेज पर राईट क्लिक करें। इससे आपको इमेज डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा।

Parvati Mata Ki Aarti PDF | पार्वती माता आरती PDF

अब हम पार्वती माता की आरती PDF फाइल भी आपके साथ साझा कर देते हैं

यह रहा उसका लिंक: Parvati Mata Ki Aarti PDF

ऊपर आपको लाल रंग में Parvati Mata Ki Aarti PDF फाइल का लिंक दिख रहा होगा। आपको बस उस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके मोबाइल या लैपटॉप में पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। फिर आपके सिस्टम में इनस्टॉल एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर के हिसाब से डाउनलोड करने का विकल्प भी ऊपर ही मिल जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से आपने पार्वती जी की आरती (Parvati Ji Ki Aarti) पढ़ ली हैं। यदि आपको Parvati Aarti PDF फाइल या इमेज डाउनलोड करने में किसी तरह की समस्या आती है या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

पार्वती आरती से संबंधित प्रश्नोत्तर

प्रश्न: पार्वती जी के कितने नाम है?

उत्तर: पार्वती जी के कई नाम हैं जिनमें से कुछ प्रसिद्ध नाम उमा, गौरी, शंकरी, हिमालयपुत्री, पर्वतपुत्री, हिमपुत्री, जगतजननी इत्यादि है।

प्रश्न: पार्वती ने कितनी बार जन्म लिया?

उत्तर: एक मान्यता के अनुसार भगवान शिव से पुनः विवाह करने के लिए माता पार्वती ने 108 बार पुनर्जन्म लिया था और तब जाकर उन्हें शिव पति रूप में प्राप्त हुए थे।

प्रश्न: माता पार्वती को कौन सा रंग पसंद है?

उत्तर: माता पार्वती को लाल रंग पसंद आता है क्योंकि यह सुहाग की निशानी माना जाता है।

प्रश्न: माता पार्वती को कैसे खुश करें?

उत्तर: यदि आप माता पार्वती को खुश करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन माता पार्वती की चालीसा का पाठ और उनकी आरती करनी चाहिए।

प्रश्न: पिछले जन्म में पार्वती कौन थी?

उत्तर: अपने पिछले जन्म में पार्वती माता सती का ही रूप थी जिन्होंने यज्ञ की अग्नि में कूदकर आत्म-दाह कर लिया था।

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *