श्याम बाबा की आरती हिंदी में – PDF फाइल व फोटो सहित

Shyam Baba Ki Aarti Lyrics In Hindi

आज हम आपको श्याम बाबा की आरती हिंदी में (Shyam Baba Ki Aarti Lyrics In Hindi) अर्थ सहित देने जा रहे हैं। श्याम बाबा को भगवान श्रीकृष्ण ने वरदान दिया था कि वे कलियुग के अवतार कहलाए जाएंगे। यहीं कारण है कि जैसे-जैसे कलियुग का समयकाल बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे ही श्याम बाबा की प्रसिद्धि भी बढ़ रही है।

आज के इस लेख में आपको श्याम बाबा की आरती का हिंदी अनुवाद तो मिलेगा ही लेकिन उसी के साथ ही श्याम आरती की पीडीएफ फाइल (Shyam Baba Ki Aarti PDF) और फोटो भी दी जाएगी। इस पीडीएफ फाइल और फोटो को आप अपने मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं और जब चाहे श्याम बाबा की आरती हिंदी में पढ़ सकते हैं। आइए सबसे पहले श्याम बाबा की आरती को अर्थ सहित समझ लेते हैं।

Shyam Baba Ki Aarti Lyrics In Hindi | श्याम बाबा की आरती हिंदी में

ॐ जय श्री श्याम हरे, बाबा जय श्री श्याम हरे।
खाटू धाम विराजत, अनुपम रूप धरे॥

हे श्याम बाबा! आपकी जय हो, जय हो। आप राजस्थान के सीकर जिले के खाटू में विराजमान हो और आपने वहां पर मन को मोह लेने वाला अद्भुत रूप लिया हुआ है।

रतन जड़ित सिंहासन, सिर पर चंवर ढुरे।
तन केसरिया बागो, कुंडल श्रवण पड़े॥

आप रत्नों से जड़ित सिंहासन पर बैठे हुए हैं और आपके सिर पर चंवर लगा हुआ है। आपके शरीर का रंग केसरिया है तथा कानो में कुंडल लटक रहे हैं।

गल पुष्पों की माला, सिर पर मुकुट धरे।
खेवत धूप अग्नि पर, दीपक ज्योति जले॥

आपने अपने गले में फूलों की माला पहनी हुई है तो वहीं सिर पर मुकुट पहना हुआ है। हर समय आपकी पूजा में दीपक की ज्योति व धूप जलती रहती है।

मोदक खीर चूरमा, सुवरण थाल भरे।
सेवक भोग लगावत, सेवा नित्य करे॥

आपके भक्त व सेवक आपकी पूजा में थाली को मोदक, खीर, चूरमा इत्यादि व्यंजनों से भर देते हैं और आपको इसका भोग लगाते हैं। वे दिन-रात आपकी सेवा करते हैं।

झांझ कटोरा और घड़ियावल, शंख मृदंग घुरे।
भक्त आरती गावे, जय-जयकार करे॥

सभी भक्तगण झांझ, कटोरा, घड़ियावल, शंख, मृदंग लेकर आपकी आरती कर रहे हैं और आपके नाम का ही जयकारा लगा रहे हैं

जो ध्यावे फल पावे, सब दुःख से उबरे।
सेवक जन निज मुख से, श्री श्याम-श्याम उचरे॥

जो भी आपका ध्यान लगाता है, उसके सभी दुःख समाप्त हो जाते हैं। सभी सेवक व भक्तगण आपके नाम का ही उच्चारण कर रहे हैं।

श्री श्याम बिहारी जी की आरती, जो कोई नर गावे।
कहत भक्तजन, मनवांछित फल पावे॥

जो कोई भी श्रीश्याम बिहारी जी की आरती करता है, उसके सभी तरह के संकट समाप्त हो जाते हैं और सुख-संपत्ति की प्राप्ति होती है

इस तरह से आज आपने श्याम बाबा की आरती हिंदी में (Shyam Aarti In Hindi) अर्थ स्थित पढ़ ली है अब हम आपको श्याम बाबा आरती की PDF फाइल और उसकी फोटो भी उपलब्ध करवा देते हैं

श्याम बाबा की आरती की फोटो

यह रही श्याम बाबा आरती की फोटो:

Shyam Baba Ki Aarti
Shyam Baba Ki Aarti

यदि आप मोबाइल में इसे देख रहे हैं तो फोटो पर क्लिक करके रखिए। उसके बाद आपको फोटो डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा। वहीं यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर में इसे देख रहे हैं तो इमेज पर राईट क्लिक करें। इससे आपको इमेज डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा।

Shyam Baba Ki Aarti PDF | श्याम बाबा की आरती PDF

अब हम श्याम बाबा आरती की PDF फाइल भी आपके साथ साझा कर देते हैं

यह रहा उसका लिंक: Shyam Baba Ki Aarti PDF

ऊपर आपको लाल रंग में खाटू श्याम बाबा आरती PDF फाइल का लिंक दिख रहा होगा। आपको बस उस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके मोबाइल या लैपटॉप में पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। फिर आपके सिस्टम में इनस्टॉल एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर के हिसाब से डाउनलोड करने का विकल्प भी ऊपर ही मिल जाएगा।

निष्कर्ष

इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने श्याम बाबा की आरती हिंदी में (Shyam Baba Ki Aarti Lyrics In Hindi) अर्थ सहित पढ़ ली है। साथ ही हमने आपको श्याम बाबा आरती की PDF फाइल और फोटो भी उपलब्ध करवा दी है। यदि आपको फोटो या पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने में किसी तरह की समस्या होती है या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देंगे।

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *