बजरंग बलि को समर्पित मंगलवार आरती हिंदी में – महत्व व लाभ सहित

मंगलवार आरती (Mangalwar Aarti)

आज हम मंगलवार की आरती (Mangalwar Ki Aarti) करेंगे। एक सप्ताह में सात दिन होते हैं और हर दिन ईश्वर के भिन्न रूप की पूजा की जाती है अर्थात प्रत्येक दिन भिन्न ईश्वरीय स्वरुप को समर्पित होता है। किन्तु इन सभी में मंगलवार के दिन का महत्व सबसे अधिक है क्योंकि यह हम सभी के संकटमोचक हनुमान लला का दिन है। ऐसे में हर मंदिर और घर में मंगलवार की आरती की जाती है और हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाया जाता है।

आज के इस लेख में हम आप सभी हनुमान भक्तों के साथ मंगलवार आरती (Mangalwar Aarti) का पाठ ही करने जा रहे हैं। इतना ही नहीं, आज के इस लेख में आपको मंगलवार आरती का महत्व व लाभ भी जानने को मिलेगा। तो आइए सबसे पहले करते हैं वीर बजरंग बलि को समर्पित मंगलवार की आरती हिंदी में।

Mangalwar Ki Aarti | मंगलवार की आरती

आरती कीजै हनुमान लला की,
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की।

जाके बल से गिरिवर कांपै,
रोग दोष जाके निकट न झांकै।

अंजनि पुत्र महा बलदाई,
संतन के प्रभु सदा सहाई।

दे बीरा रघुनाथ पठाये,
लंका जारि सिया सुधि लाई।

लंका सो कोट समुद्र सी खाई,
जात पवनसुत बार न लाई।

लंका जारि असुर संहारे,
सीता रामजी के काज संवारे।

लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे,
आनि संजीवन प्राण उबारे।

पैठि पाताल तोरि जम कारे,
अहिरावन की भुजा उखारे।

बायें भुजा असुर दल मारे,
दाहिने भुजा संत जन तारे।

सुर नरमुनिजन आरती उतारें,
जय जय जय हनुमान उचारें।

कंचन थार कपूर की बाती,
आरति करत अंजना माई।

जो हनुमानजी की आरती गावै,
बसि बैकुण्ठ अमर फल पावै।

लंका विध्वंस किये रघुराई,
तुलसीदास स्वामी कीर्ति गाई।

आरती कीजै हनुमान लला की,
दुष्ट दलन रघुनाथ कला की।

मंगलवार की आरती का महत्व

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है और इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। अब आप चाहे हनुमान जी की हर दिन पूजा करें लेकिन मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना सबसे ज्यादा फलदायी सिद्ध होता है। यही कारण है कि मंगलवार के दिन हर हनुमान मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है।

ऐसे में मंगलवार आरती के माध्यम से भक्त हनुमान के गुणों और शक्तियों के बारे में बताया गया है। त्रेता युग में किस प्रकार हनुमान जी ने अपने स्वामी श्रीराम की सेवा की और अपनी बुद्धि से असंभव कार्य को भी संभव बना दिया था, यह मंगलवार की आरती के माध्यम से बताया गया है। तो भक्त हनुमान की शक्तियों और बुद्धिमता को बताने के कारण ही मंगलवार की आरती का महत्व अत्यधिक बढ़ जाता है।

मंगलवार आरती के लाभ

यदि आप मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर, स्नान इत्यादि करके, हनुमान मंदिर जाते हैं या फिर अपने घर पर ही हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाकर मंगलवार की आरती का पाठ करते हैं तो हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर बरसती है। इसी के साथ ही यदि आप हनुमान चालीसा, बजरंगबाणहनुमानाष्टक का भी पाठ कर लेते हैं तो इससे उत्तम बात क्या ही होगी भला।

हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हो गयी तो आपके जीवन में किसी भी तरह का संकट या बाधा क्यों ना हो, वह दूर हो जाती है अर्थात उसका उपाय निकल आता है। आपके घर में भी सुख-शांति का वास होता है और नकारात्मक भावनाएं दूर होती है। मन यदि अशांत रहता है या किसी तरह का तनाव है तो वह भी दूर होता है। इस तरह से मंगलवार आरती करने से आप और आपका परिवार दोनों ही सुखी रहते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से आपने मंगलवार की आरती (Mangalwar Ki Aarti) पढ़ ली हैं। साथ ही आपने मंगलवार आरती के लाभ और महत्व के बारे में भी जान लिया है। यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

मंगलवार आरती से संबंधित प्रश्नोत्तर

प्रश्न: हनुमान जी का असली मंत्र कौन सा है?

उत्तर: वेदों और शास्त्रों में हनुमान जी के लिए लिखे हुए सभी मंत्र असली हैं। कोई भी मंत्र गलत या अनुचित नहीं होता है। बस उसका उच्चारण कब और कैसे किया जाना चाहिए, यह पता होना चाहिए।

प्रश्न: हनुमान जी का कौन सा मंत्र जाप करना चाहिए?

उत्तर: यदि आपको प्रतिदिन हनुमान जी के एक मंत्र का जाप करना है तो आप “ॐ नमो भगवते हनुमते नमः” का जाप कर सकते हैं जो बहुत शक्तिशाली है।

प्रश्न: हनुमान जी का गुप्त मंत्र क्या है?

उत्तर: हनुमान जी के जिन मंत्रों का जाप आप अपने मन में करते हैं या अकेले में करते हैं तो उन्हें ही गुप्त मंत्र की संज्ञा दी जा सकती है।

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *