सरस्वती जी की आरती – अर्थ, महत्व व लाभ सहित

Saraswati Aarti In Hindi

आज हम आपको सरस्वती माता की आरती हिंदी में (Saraswati Aarti In Hindi) अर्थ सहित देने जा रहे हैं। माँ सरस्वती को संगीत व विद्या की देवी माना गया है। यदि मनुष्य के पास शिक्षा या बुद्धि का ही अभाव होगा तो वह कभी भी प्रगति नहीं कर सकता है। यही कारण है कि हर छात्र के द्वारा मुख्यतया माँ सरस्वती की पूजा की जाती है। यहाँ तक कि हम शिक्षा से जुड़ी हरेक वस्तु को माँ सरस्वती का ही रूप मानते हैं।

यहीं कारण है कि आज हम आपको सरस्वती जी की आरती (Saraswati Aarti Lyrics In Hindi) हिंदी में देंगे अर्थात आरती का हिंदी अनुवाद किया जाएगा। यदि सरस्वती आरती को पढ़ने के साथ-साथ उसका अर्थ भी जान लिए जाए तो यह आपके लिए और भी उत्तम बात होगी। अंत में आपको सरस्वती आरती के फायदे और महत्व भी जानने को मिलेंगे। तो आइए सबसे पहले जानते हैं सरस्वती आरती इन हिंदी अर्थ सहित।

Saraswati Aarti In Hindi | सरस्वती माता की आरती हिंदी में

जय सरस्वती माता, मैया जय सरस्वती माता।
सद्गुण वैभवशालिनी, त्रिभुवन विख्याता॥

हे सरस्वती माता!! आपकी जय हो। हे हम सभी की मातारानी!! आपकी जय हो। आप अच्छे गुणों को धारण किये हुए हो और आपका वैभव हर जगह फैला हुआ है। आपकी महिमा के बारे में तो तीनों लोकों के प्राणी जानते हैं।

चन्द्रवदनि पद्मासिनि, द्युति मंगलकारी।
सोहे शुभ हंस सवारी, अतुल तेजधारी॥

आप चन्द्रमा के जैसी शीतल व वीणावादिनी हो, आप कमल के आसन पर पद्मासन मुद्रा में बैठी हुई हो, आप सभी का मंगल करने वाली हो। आप हंस की सवारी करती हो और आपके तेज की तुलना नहीं की जा सकती है।

बाएं कर में वीणा, दाएं कर माला।
शीश मुकुट मणि सोहे, गल मोतियन माला॥

आपने अपने बाएं हाथ में वीणा पकड़ी हुई है तो दाएं हाथ में माला है। आपके सिर पर मणि रत्नों से जड़ित मुकुट है तो गले में मोतियों की माला सुशोभित हो रही है।

देवी शरण जो आए, उनका उद्धार किया।
पैठी मंथरा दासी, रावण संहार किया॥

आपकी शरण में जो भी भक्त आता है, उसका उद्धार होना तय है। त्रेता युग में आपने अपने प्रभाव से कैकयी की दासी मंथरा की बुद्धि भ्रष्ट कर दी थी और इसी कारण श्रीराम अपने पिता राजा दशरथ के दोनों वचनों का पालन करने के लिए अपनी पत्नी सीता व भाई लक्ष्मण के साथ चौदह वर्ष के वनवास पर चले गए थे। वहीं दूसरी ओर, आपने दुष्ट रावण की बुद्धि हर ली थी जिस कारण उसने माता सीता का हरण कर अपना व राक्षस कुल का सर्वनाश करवा लिया था।

विद्या ज्ञान प्रदायिनि, ज्ञान प्रकाश भरो।
मोह अज्ञान और तिमिर का, जग से नाश करो॥

आप ही हम सभी को विद्या का ज्ञान देने वाली हो और हमारे अंधकार रूपी जीवन को प्रकाशमान करती हो अर्थात विद्या के द्वारा ही हम सत्य, धर्म, भेद इत्यादि का ज्ञान ले पाते हैं। आप ही मोह माया, अज्ञानता व अंधकार का इस जगत से नाश करती हैं और सभी का कल्याण करती हैं।

धूप दीप फल मेवा, माँ स्वीकार करो।
ज्ञानचक्षु दे माता, जग निस्तार करो॥

हम आपको धूप, दीपक, फल व मेवा का भोग लगाते हैं, इसलिए आप इसे स्वीकार कीजिये। आप हमें विद्या ग्रहण करने की शक्ति दें और हमारे दिमाग का विकास कर हमारा उद्धार कीजिये।

माँ सरस्वती की आरती, जो कोई जन गावे।
हितकारी सुखकारी, ज्ञान भक्ति पावे॥

जो कोई भी व्यक्ति माँ सरस्वती की आरती सच्चे मन से करता है, उसे सभी तरह का सुख प्राप्त होता है। साथ ही उसे माँ सरस्वती की कृपा से ज्ञान व भक्ति मिलती है।

ऊपर आपने सरस्वती जी की आरती (Saraswati Aarti Lyrics In Hindi) हिंदी में अर्थ सहित पढ़ ली है। अब बारी आती है सरस्वती आरती के फायदे और उसके महत्व को जानने की। तो चलिए वह भी जान लेते हैं।

सरस्वती आरती का महत्व

अभी तक आपने सरस्वती आरती इन हिंदी में अर्थ सहित पढ़ ली है। तो इसे पढ़ कर आपको भलीभांति माँ सरस्वती की महत्ता तथा गुणों का ज्ञान हो गया होगा। इसी के साथ ही आपको यह भी पता चल गया होगा कि इस सृष्टि में माँ सरस्वती की आवश्यकता क्यों है और क्यों उनके बिना सब कुछ अधूरा रहेगा।

तो कुछ ऐसी बातों को प्रकट करने, माँ सरस्वती का महत्व बताने, उनके गुणों का वर्णन करने तथा उनकी उपयोगिता सिद्ध करने के उद्देश्य से ही सरस्वती जी की आरती को लिखा गया है। यही सरस्वती आरती का महत्व होता है जो हम सभी ने जाना है। यदि हम इस विश्व में धर्म को बनाये रखना चाहते हैं और मानव कल्याण के कार्य करना चाहते हैं तो उसे करने की शक्ति व बुद्धि हमें माँ सरस्वती के द्वारा ही प्रदान की जाएगी।

सरस्वती आरती के फायदे

विद्यार्थी जीवन में माँ सरस्वती का महत्व बहुत होता है। इसी कारण हर विद्यालय में माँ सरस्वती की मूर्ति या चित्र लगाया जाता है जिनके सामने सभी शिक्षक, गुरु व विद्यार्थी नमन करते हैं। घर पर भी जो बच्चे प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या जिनका व्यापार या कार्य शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है, वे भी सरस्वती माता की पूजा करते हैं।

तो इसके पीछे का विज्ञान यह है कि हमें शिक्षा को माँ के समान ही दर्जा देना चाहिए और उसका सम्मान करना चाहिए। यदि आप नित्य रूप से सरस्वती जी की आरती का पाठ करते हैं और माता रानी का ध्यान करते हैं तो अवश्य ही आपकी बुद्धि का विकास होता है और आप चीज़ों को नए व रचनात्मक तरीकों से सोच पाते हैं।

यदि आपके जीवन में कोई कठिनाई है और उसका हल नहीं निकल पा रहा है तो वह भी सरस्वती माता की कृपा से निकल जाता है। कुल मिलाकर सरस्वती आरती के पाठ से आपके दिमाग का विकास होता है और आप चीज़ों को जल्दी याद करने और उन्हें पूर्ण करने में सक्षम हो जाते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से आपने सरस्वती माता की आरती हिंदी में (Saraswati Aarti In Hindi) अर्थ सहित पढ़ ली है। साथ ही आपने सरस्वती जी की आरती करने के फायदों और उसके महत्व के बारे में भी जान लिया है। यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

 

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *