Tehreer Munshi Premchand Ki: तहरीर मुंशी प्रेमचंद की व गोदान उपन्यास

Godan Book Review In Hindi

आज हम आपके समक्ष गोदान की समीक्षा (Godan Book Review In Hindi) करने जा रहे हैं। साथ ही उस पर बनी फिल्म तहरीर मुंशी प्रेमचंद की (Tehreer Munshi Premchand Ki) भी। भारतीय इतिहास के सबसे प्रसिद्ध लेखक मुंशी प्रेमचंद जी की सर्वोत्कृष्ट रचना गोदान मानी जाती है।

वहीं दूसरी ओर, गुलज़ार जी के द्वारा इसी गोदान उपन्यास पर एक फिल्म/ सीरीज का निर्माण किया गया था जिसका नाम “Tehreer Munshi Premchand Ki” है। इसमें प्रसिद्ध अभिनेता पंकज कपूर व स्वर्गीय सुरेखा सिकरी जी ने अभिनय किया है। आइए दोनों के बारे में जान लेते हैं।

Godan Book Review In Hindi | गोदान की समीक्षा

क्या आप भारत के प्रसिद्ध लेखक मुंशी प्रेमचंद जी के बारे में जानते हैं? शायद आप जब स्कूल में होंगे तो उस समय इनकी कई कहानियां या कथाएं आपने पुस्तकों में पढ़ी होंगी। मुंशी प्रेमचंद जी भारत के प्रसिद्ध लेखकों में से एक थे जिन्होंने आज तक कई कहानियां, नाटक व किताबें लिखी हैं जिनमें से एक सर्वप्रसिद्ध नॉवेल है गोदान।

आपमें से कई जनों ने इस पुस्तक का नाम सुना होगा व शायद कुछ ने पढ़ी भी हो। जिन्होंने नहीं पढ़ी व यदि उनकी किताबें पढ़ने में रुचि है तो मैं आपको कहता हूँ कि इसे आज ही पढ़ें। मैंने आज तक कई प्रसिद्ध हिंदी व अग्रेज़ी लेखकों की पुस्तकें पढ़ी हैं। उनमें से मुझे कुछ अच्छी लगी तो कुछ बहुत अच्छी लेकिन जिस तरह से मुंशी प्रेमचंद जी ने गोदान में लिखा है वैसी लेखनी मैंने आज तक किसी पुस्तक में नहीं देखी।

यह पुस्तक अपने देश भारत की स्वतंत्रता के बाद की एक झलक को प्रस्तुत करती है। इसमें एक किसान की दुर्दशा व उसके पवित्र आचरण को बड़े ही मार्मिक तरीके से दिखाया गया है। इसके मुख्य पात्र होरी नाम का एक किसान, उसकी पत्नी धनिया, उसके तीन बच्चे गोबर, सोना व रूपा हैं। यह पुस्तक गाँव के किसान की दुर्दशा, उन पर लगता सूत (ब्याज) पर सूत, खेतीबाड़ी के साथ-साथ वहां के अन्य गाँव वाले, रिश्तेदार, पंडित, ठाकुर से लेकर शहर के जमींदार, लेखक, राजनीतिज्ञ, साहूकार के चरित्र को दिखाती है।

आप जब इस पुस्तक को पढ़ना शुरू (Godan Review In Hindi) करेंगे तो शायद कुछ लोगों को इसके शुरू के 30-40 पेज बोरिंग लगे लेकिन यदि आपने 50 पेज तक भी यह नॉवेल पढ़ ली तो आपसे छुटे नहीं छुट पाएगी यह पुस्तक। यह आपको अपनी कथा में इस तरह बांध लेगी कि आप केवल इसी में ही खोए रहेंगे। मैं इसे आज तक की मेरे द्वारा पढ़ी गई नॉवेल में सबसे सर्वश्रेष्ठ मानता हूँ।

Tehreer Munshi Premchand Ki | तहरीर मुंशी प्रेमचंद की

अब बात करते हैं इस पुस्तक पर बनी एक सीरीज/ फिल्म की जो लगभग साढ़े चार घंटे की है, नाम है उसका तहरीर… मुंशी प्रेमचंद की (गोदान) जो गुलजार जी ने बनाई है व सन 2004 में आई थी। इसमें होरी की भूमिका पंकज कपूर जी ने व धनिया की भूमिका सुरेखा सिकरी जी ने निभाई है। इसमें नॉवेल का पूरा भाग तो नहीं दिखाया गया है लेकिन होरी के परिवार की कथा का संपूर्ण वर्णन दिया गया है।

एक तरह से मुंशी प्रेमचंद की कहानी गोदान (Munshi Premchand Ki Kahani Godan) तो बहुत बड़ी है। इतनी बड़ी पटकथा को एक फिल्म में दिखाया भी नहीं जा सकता है। वहीं उस समय सीरीज बनती नहीं थी और ना ही इसके बारे में इतनी जानकारी थी। फिर भी इसमें गोदान से जो पटकथा उठाई गई है, उसका अभिनय बहुत ही सुंदर तरीके से किया गया है।

जब मैंने यह फिल्म देखी तो सच मानिए आज तक किसी भी फिल्म, सीरीज, सीरियल ने मुझे इतना विचलित नहीं किया था जितना इस सीरीज ने किया। आप ये मानो कि इस फिल्म के कलाकारों ने नॉवेल की मार्मिक कथा को पर्दे पर अपने अभिनय के साथ इस तरह दर्शाया है कि यह मुझे अंदर तक झकझोर के चली गई। मैं इसे शब्दों में किस तरह आपको बताऊं कि यह कितने उत्तम अभिनय की फिल्म थी। शायद शब्दों में इसकी तुलना करूं तो मेरी लेखनी थम जाए लेकिन फिर भी कुछ भावनाएं आपको बता देता हूँ।

मैंने आज तक अपने जीवन में एक से बढ़कर एक बॉलीवुड, हॉलीवुड की फिल्में, धारावाहिक देखे हैं लेकिन भावनाओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तो हमारे भारतीय कलाकारों का ही होता है। हिंदी सिनेमा के मुख्य कलाकारों को यदि आप छोड़ दें तो जो थिएटर के कलाकार होते हैं उनमें अभिनय कूट-कूटकर भरा होता है। वे इस तरह अपना प्रदर्शन करते हैं कि सामने वाला व्यक्ति अपनी पलकें तक नहीं झपका पाता।

आप यकीन नही करेंगे लेकिन हिंदी सिनेमा में मैंने आज तक की एक से बढ़कर एक अच्छी, गुमनाम मूवीज, या जो लाइमलाइट में इतनी नहीं आई, वह देख चुका हूँ। उनमें से कई बेहतरीन फिल्मों के नाम भी मैं आपको बता सकता हूँ लेकिन जब से गोदान को देखा तब से सब एक ओर रख दूँ व इस मूवी को एक ओर तो इसका पलड़ा भारी (Godan Review In Hindi) दिखेगा।

मेरी आदत है हर मूवी या सीरीज को देखने के बाद उसे IMDB पर जाकर रेटिंग देना। जिनको नहीं पता उन्हें बता दूँ यह एक वेबसाइट है जिस पर आम दर्शक आकर मूवी को 10 में से अपनी रेटिंग देते हैं। यह साईट सभी का औसत करके उसकी रेटिंग को हमें दिखाती है। तो मैं सभी को कड़ी से कड़ी रेटिंग देता हूँ, किसी-किसी मूवी को ही मुझसे 9 या 10 रेटिंग मिल पाती है।

आज तक 10 रेटिंग तो शायद मैंने 15-16 मूवीज को ही दी हो लेकिन मैंने पहली बार सोचा कि क्या यह गोदान मूवी रेटिंग देने लायक भी है? मैं सोच रहा था कि इसे 10 में से 10 देकर भी क्या मैं इसका प्रदर्शन कम नहीं आंकूगा। यह मूवी किसी रेटिंग के अधिकार से बहुत आगे निकल चुकी थी मेरे लिए, इसलिए इस मूवी को रेटिंग देना मैंने उचित नहीं समझा।

अंत में मैं आप सबसे यही आग्रह करूंगा कि आप यह फिल्म अवश्य देखें व सपरिवार देखें। इस फिल्म में ऐसे कई भाव-विभोर कर देने वाले दृश्य आएंगे जो आपकी आखों से खुशी के आंसू निकलने को विवश कर देंगे तो कुछ मार्मिक दृश्य आएंगे जो शायद आपको रुला भी दे। यदि आप पहले गोदान नॉवेल (Godan Book Review In Hindi) पढ़कर मूवी देखेंगे तो यकीन मानिए यह आपके हृदय के भीतर तक चोट करेगी। यह आपके अंदर एक ही पल में खुशी, दुःख, विवशता, क्रोध, दया इत्यादि भावनाओं को भर देगी।

गोदान उपन्यास से संबंधित प्रश्नोत्तर

प्रश्न: गोदान उपन्यास से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

उत्तर: गोदान उपन्यास से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें निर्धनों की सहायता करनी चाहिए लेकिन वही जो वाकई में निर्धन है और अपनी आजीविका कमाने के लिए दिन-रात परिश्रम करता है

प्रश्न: गोदान उपन्यास का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: गोदान उपन्यास का मुख्य उद्देश्य आजादी के बाद के ग्रामीण भारत के एक निर्धन किसान की स्थिति को दिखाना है कि कैसे वह जमींदारों के जाल में फंसता चला जाता है

प्रश्न: गोदान की मुख्य समस्या क्या है?

उत्तर: गोदान में मुख्य समस्या के तौर पर यह दिखाया गया है कि किस प्रकार जमींदार धनी लोग, भारत के किसानों और निर्धन लोगों का शोषण किया करते थे

प्रश्न: गोदान का मुख्य विषय क्या है?

उत्तर: गोदान का मुख्य विषय निर्धन व किसान व्यक्ति का संघर्ष व धनी व जमींदार लोगों का शोषण दिखाना है

नोट: यदि आप वैदिक ज्ञान 🔱, धार्मिक कथाएं 🕉️, मंदिर व ऐतिहासिक स्थल 🛕, भारतीय इतिहास, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य 🧠, योग व प्राणायाम 🧘‍♂️, घरेलू नुस्खे 🥥, धर्म समाचार 📰, शिक्षा व सुविचार 👣, पर्व व उत्सव 🪔, राशिफल 🌌 तथा सनातन धर्म की अन्य धर्म शाखाएं ☸️ (जैन, बौद्ध व सिख) इत्यादि विषयों के बारे में प्रतिदिन कुछ ना कुछ जानना चाहते हैं तो आपको धर्मयात्रा संस्था के विभिन्न सोशल मीडिया खातों से जुड़ना चाहिए। उनके लिंक हैं:

अन्य संबंधित लेख:

Recommended For You

लेखक के बारें में: कृष्णा

सनातन धर्म व भारतवर्ष के हर पहलू के बारे में हर माध्यम से जानकारी जुटाकर उसको संपूर्ण व सत्य रूप से आप लोगों तक पहुँचाना मेरा उद्देश्य है। यदि किसी भी विषय में मुझसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी हो तो कृपया इस लेख के नीचे टिप्पणी कर मुझे अवगत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *